Kota Ke Prasiddh Mandir

कोटा के प्रसिद्ध मंदिर – Famous Temples Of Kota

कोटा के प्रसिद्ध मंदिर – Kota Ke Prasiddh Mandir

Rajasthan के Kota मे कई सारे प्रसिध्द मंदिर है जो बहुत प्राचिन और लोकप्रिय है ये मंदिर अपने आप मे अनेक रहस्य छुपाए हुए है। वैसे तो कोटा मे बहुत सारे प्रसिद्ध मंदिर है लेकिन आज हम आपको जिनके बारे मे बता रहे है वह प्रमुख है।

खडे गणेश जी मंदिर

Khade Ganesh Ji Mandir Kota

Kota Ke Prasiddh Mandir मे से एक हे यहा का खडे गणेश जी का मन्दिर जो कि लगभग 700 वर्षो से भी अधिक प्राचिन है।

इस मंदिर मे प्रतिवर्ष लाखो यात्री दर्शनो के लिये पहुचते है। इस मंदिर के पास प्रसिध्द Ganesh Garden स्थित है जिसे Ganesh Uddhan के नाम से जाना जाता है।

Ganesh चतुर्थी के दिन यहा बहुत ही ज्यादा संख्या मे श्रध्दालु भगवान Ganmesh Ji के दर्शन करने के लिये आते है।

यहा पर प्रत्येक बुधवार हजारो यात्री दर्शनो के लिये लोग दुर-दुर से आते है।

निचे 3 ऐसे मंदिरो के बारे मै बताया गया है जिनका इतिहास रामायणकाल का है। ऐसी मान्यता है कि रामायणकाल मे जब रावन के भाई विभीषन ने हनुमान जी और शिव जी को कावड यात्रा जो कि अपने कंधे पर रखकर करवाई थी। कावड की कुल लम्बाई 8 कोस की मानी जाती है जो कि कोटा मे हनुमान मन्दिर रंगबाडी बीच मे विभीषण मंदिर कैथुन तथा कावड का अंतिम पलडा चौमेश्वर महादेव मंदिर चारचोमा मे स्थित है। यह तीनो मंदिर एक ही रेखा मे बनेे हुुुए है।

हनुमान मन्दिर रंगबाडी Kota

कोटा के सुप्रसिध्द मंदिर मे से एक हे यहा का रंगबाडी हनुमान मन्दिर जो कि प्राचिन होने केे साथ ही सुुंदर तथा भव्य हैै। इस मंदिर मे हनुमान जी की प्रतिमा केे साथ राम मदिर तथा अम्बे माता का मंदिर भी स्थित है।

इस मंदिर मे प्रतिवर्ष लाखो यात्री दर्शनो के लिये पहुचते है विशेषकर नव्ररात्रि मे भक्तो की संख्या सबसे अधिक होती है।

विभीषण मंदिर कैथुन

Vibhisan Mandir Kethun

यह लंका के राजा रावन के भाई विभीषन का विश्व मे एकमात्र प्रसिध्द मंदिर है जो Kota से 15 किलोमीटर दुर Kaithun नाम के कस्बे मे स्थित है। इस प्रसिध्द मंदिर का निर्माण चौथी सताब्दी मे हुआ था। यह मंदिर अपने अंदर अनेको राज छिपाये लिये बैटा है जो कि रामायण के काल की मानी जाती है

यहा पर इस मन्दिर का दर्शन करने लिय लोग सैकडो किलोमीटर लम्बी दूरी का सफर करके यहा पर आते है।

यहा प्रतिवर्ष होली के दिन भव्य मैले का आयोजन होता है और इस मैले मे बहुत ज्यादा भक्त दर्शन के लिये आते है

चौमेश्वर महादेव मंदिर चारचोमा

Chomeshvar Mahadev Charchoma

भगवान शिव का यह विशाल मंदिर कोटा से 20 किलोमीटर दूर चारचोमा नामक स्थान पर स्थित है। यहा पर भोलेबाबा चतुर्मुथी रुप मे विराजमान है जो कि अत्यंत सुंदरता लिये तथा मनमोहक छवि का दर्शन भक्तो के लिये सुखद होता है।

इस मन्दिर मे प्रतिवर्ष Mahashivratri के समय विशाल व भव्य मेले का आयोजन होता है जो कि लगभग 15 दिन तक चलता है ।

इस मंदिर मे प्रतिवर्ष लाखो Tourist दर्शनो के लिये पहुचते है विशेषकर महाशिवरात्रि मे भक्तो की संख्या सबसे अधिक होती है।

यहा पर माता पार्वती की सुंदर व आकर्षक प्रतिमा स्थापित है,तथा शिव वाहन नन्दी भी विशाल रुप मे विराजमान है।

गोदावरी धाम मंदिर

Godavari Dham Kota

यह मंदिर Chambal Garden के Main Gate के समीप स्थित है यहा पर हनुमान जी का मंदिर है, जिसमे Hanuman जी कि 5 फीट बडी प्रतिमा है।

Godavari Dham Kota के बारे मे एसी मान्यता है की इसमे विराजमान हनुमान जी मुर्ति पहले चम्बल नदी के अंदर थी फिर बाबा गोपीनाथ ने इसे नदी से बाहर निकालकर इस मदिर कि स्थापना की।

यहा पास मे ही Chambal Garden का सुंदर नजारा देखने के साथ-साथ Chambal River को भी निहार सकते है।

शिवपुरी धाम मंदिर Kota

Shivpuri Dham Mandir Kota

यह स्थान कोटा के प्रसिद्ध स्थनो मे से एक है जो थेकडा नदी के किनारे स्थित है यहा पर भगवान शिव के 505 शिव लिंग आपको एक साथ देखने को मिलते है। यह धाम स्वास्तिक के चिन्ह के आकार मे भगवान शिव के प्रमुख शिव लिंगो को स्थापित किया गया है।

इस मंदिर मे प्रतिवर्ष लाखो Tourist दर्शनो के लिये पहुचते है विशेषकर महाशिवरात्रि मे भक्तो की संख्या सबसे अधिक होती है।

इनमे से प्रमुख शिव लिंग का आकार लगभग 10 फीट का है। इस स्थान पर परमपिता ब्रम्हा जी का भी मन्दिर स्थापित है जो कि अत्यंत सुंदर तथा भव्य है।

दाड देवी मंदिर

Dad Devi Temple Kota

यह मंदिर कोटा शहर से 10km दूर स्थित है, जहा पर माता दाड देवी का भव्य मंदिर स्थित है ।यहा पर माता रानी की मनमोक छवी देवी रुप मे विराजमान है ।

इस मंदिर मे प्रतिवर्ष लाखो यात्री दर्शनो के लिये पहुचते है विशेषकर नव्ररात्रि मे भक्तो की संख्या सबसे अधिक होती है।

यह मंदिर पथरीले व जंगली भु भाग मे स्थित है यहा पर हजारो की संख्या मे बन्दर देखने को मिलते है। इस मंदिर के आस पास घना जंगल हे इसमे अनेक प्रकार के जंगली जानवर रहते है।

More Best Places Of Kota

Garadia Mahadev Temple Kota

Garadia Mahadev Temple Kota

Hello दोस्तो मेरा नाम Dev है और हमरे ब्लोग Travel News Hindi मे आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हू Garadia Mahadev Temple Kota के बारे मे कि ये Place कोटा से कितना दूर है और इसके आप पास और भी कौन कौनसी घुमने कि अच्छी जगह है। Garadia Mahadev Temple Garadia Mahadev […]

0 comments
7 Wonders Park Kota

7 Wonders Park Kota Rajasthan

Kota एक ऐसा शहर है जिसके बारे मे हर कोई जानता है क्योकि इसे भारत मे Education City के नाम से जाना जाता है। यदी बात करे Kota के Best Traveling places कि तो कोटा का 7 Wonders Park सबसे पहले आता है। Travel News Hindi पर आज हम आपको इस खूबसूरत जगह कि पूरी […]

0 comments